Wednesday, March 10, 2010

तंत्र के प्रति कौन कितना दोषी ?

तंत्र का उपयोग मानव कल्याण के लिये किया जाता है,लेकिन मानव ही मानव को तंत्र के तरीके से लूटे तो वह तंत्र कदापि भला नही हो सकता है,जैसे एक डाक्टर का काम मरीज को बचाकर उसकी जिन्दगी देना होता है,कारण उसे शरीर के तंत्र के बारे में सभी बातें ज्ञात होती है,लेकिन वही डाक्टर अगर अपनी विद्या का उल्टा प्रयोग करना चालू कर दे,और बजाय मरीज को बचाने के मरीज के अन्दर अपने धन का भंडार देखना चालू कर दे,अच्छे भले मरीज को जिसे केवल कुछ समय के लिये पेट का दर्द है और उसे अपनी जान पहिचान की लेब्रोटरी से कुछ टेस्ट करवा कर किडनी का मरीज घोषित कर दे,और किडनी को निकाल कर बेच दे तथा मरीज के रिस्तेदार की किडनी को निकाल कर मरीज के लगा दे,तो इसके अन्दर तंत्र दोषी नही माना जा सकता है,तंत्र को प्रयोग करने वाले दोषी माने जा सकते है।भौतिक तथा आजकी उठापटक के अन्दर अपने अन्दर हर व्यक्ति एक भावना पाल कर चल रहा है कि किस प्रकार से वह अधिक से अधिक धन को कमा सकने में समर्थ हो सकता है और उस कमाये हुये धन को मन चाहे तरीके से दूसरों को नीचा दिखाने केलिये प्रयोग करना चालू कर सकता है,उसे जो करना है वह उन बातों को पूरा करने के लिये मानसिक रूप से सोचा करता है कि कब उसकी चाहत वाली बातें पूरी हो सकती है। उन मानसिक बातों को पूरा करने केलिये वह तरह तरह की बातें करना तरह तरह के प्रयोग करना और तरह तरह के साधन बनाकर इन्सान के दिमाग को इन्सान की बुराइयों और इन्सान को ही खत्म करने वाली वस्तुओं को पैदा करना आदि यह सब एक जानवर से अधिक कुछ नही हो सकता है जैसे एक कुत्ते के सामने कोई मांस का टुकडा डाल दिया तो वह अन्य कुत्तों को पास नही फ़टकने देना चाहता है वह चाहता है कि कोई उसके मांस के टुकडे को कोई ले नही जाये।
शिक्षा का अर्थ
शिक्षा का वास्तविक अर्थ विकास होता है,वह शिक्षा चाहे शरीर की हो,धन की हो,व्यक्ति या समाज की हो या फ़िर राजनीति की हो,या फ़िर तकनीक से सम्बन्ध रखती हो,शिक्षा का मूल उद्देश्य विकास ही होता है,अगर शिक्षा से विकास का रास्ता खुलता है तो बेकार का दिमाग जिसके अन्दर कचडा बचपन से भरा होता है उसके समाज और परिवार में जो शुरु से होता रहा है उसके प्रति वह जो शिक्षा को प्राप्त करने वाला है तो उसका दुरुपयोग करने की सोचता है। बहुत ही मुश्किल और कई दसक लगातार काम करने के बाद पहले गणना के यन्त्र बनाये गये फ़िर कम्पयूटर का निर्माण हुआ,यह केवल इसलिये हुआ कि आदमी जल्दी से काम करना सीखे,उसे जो एक साल मे काम करना है उसे वह एक दिन में कर ले,बडी बडी फ़ाइलों को सम्भालने के लिये बडे बडे स्टोर और उनकी देखभाल रख रखाव और प्राकृतिक आपदा के कारण खराब होने से बचाया जा सके,लेकिन उसी जगह कचडा रखने वाले दिमागी लोगों ने पूरा सिस्टम खराब करने के लिये वाइरस का निर्माण ही कर डाला जो दस साल मेहनत की गयी उसे एक सेकेण्ड में बरबाद करने लग गया। शिक्षा का मतलब यह नही होता कि व्यक्ति अपने नैतिक मूल्यों से ही गिर जाये,और प्राचीन महाऋषियों और ज्ञानियों को ही गालियां देने लगे,वह भूल जाये कि जिस विद्या को समझदार समाज खोज रहा है उसे लेने के लिये मारा मारा घूम रहा है,वह सर्वप्रथम हमारे भारत में ही प्राप्त हुयी थी। और उसी शिक्षा की बदौलत हमारा नाम विश्व के कौने में प्रसिद्ध है। जिन्हे हम गंवार जाहिल और बेवकूफ़ की संज्ञा देते है उनके परिवार आज भी सही सलामत और बंधे हुये चल रहे है लेकिन जो आज अलग थलग है और अपनी ही सभ्यता को भूल कर घूम रहे है उन्हे जवानी में तो भोग मिल सकते है लेकिन बुढापे के लिये उन्हे वृद्धाश्रम की ही खोज करनी पडती है।
कौन है तंत्र को बदनाम करने वाला
कहा जाता है कि जब लोमडी को अंगूर नही मिले तो वह कहने लगी कि खट्टे अंगूर है,वही हाल मध्यम परिवारों का है,पुराने जमाने की शिक्षा की बदौलत उनके परिवार कुछ अमीर बन गये,उनकी शिक्षा को जब पूरा किया गया तो वे अपने को शहंशाह समझने लगे और खुद के ही बाप को जब गाली दी जा सकती है,पूर्वजों की बात ही कौन कहे,जब घर के अन्दर आते ही अपने घर वालों की बात का उल्टा जबाब दिया जाये,घर के बडे बूढों के अन्दर जनरेशन गेप बता कर उन्हे बातचीत से दूर किया जाये,एक कोने में कुछ साधन देकर लिटा दिया जाये,पत्नी को काम और बच्चों से फ़ुर्सत नही हो,घर का बुजुर्ग अपने हाल में पडा पडा कराहता रहता हो,और वे ही अगर तंत्र को बेकार बतायें तो वह किस मायने में सही कहा जा सकता है। 

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